इन चीजों में पाई जाती है भरपूर विटामिन C

इन चीजों में पाई जाती है भरपूर विटामिन C

सेहतराग टीम

शरीर फिट रहेगा तो हमारा हर काम सही होगा। इसलिए एक्सपर्ट हमें ऐसा भोजन खाने की सलाह देते हैं जिसमें पोषक तत्व पाए जाते हैं। ऐसी स्थिति में हमें अपनी डाइट में प्रोटीन, मिनरल्स और विटामिन्स से भरपूर आहार लेना चाहिए। विटामिन-सी भी सेहत के लिए बहुत जरूरी है। ये ना सिर्फ आपकी हड्डियों को मजबूत रखता है बल्कि इम्यूनिटी को भी बढ़ाता है। इतना ही नहीं, विटामिन-सी को हृदय रोग से लेकर कैंसर और अस्थमा जैसी गंभीर बीमारियों के लिए भी जरूरी माना जाता है। अगर आपको विटामिन-सी की कमी है तो सिर्फ दवाईयों पर निर्भर रहने के बजाय अपनी डाइट में कुछ बदलाव करके इससे निजात पाया जा सकता है।

पढ़ें- नाइट शिफ्ट में काम करते हैं तो सावधान हो जाएं, हो सकते हैं कैंसर रोगी: शोध

शरीर में विटामिन-सी की कमी को दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

हरी मिर्च

आपको शायद जानकर हैरानी हो लेकिन हरी मिर्च में भी काफी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। 100 ग्राम हरी मिर्च से आपको तकरीबन 242 एमजी विटामिन सी मिलता है। इतना ही नहीं, अगर आप एक हरी मिर्च का भी सेवन करते हैं तो इससे आपको 109 एमजी विटामिन-सी मिलता है।

अंगूर

बहुत कम लोग इस बारे में जानते हैं कि अंगूर में भी विटामिन-सी पाया जाता है। इसमें विटामिन सी के अलावा फाइबर, विटामिन-ई और के भी हेता है। इसे डाइट में शामिल करने से कई गंभीर बीमारियां जैसे टीबी और कैंसर का खतरा काफी कम हो जाता है।

पीली शिमला मिर्च

पीली शिमला मिर्च में विटामिन सी की उच्च मात्रा पाई जाती है। अगर आप महज एक बड़ी पीली शिमला मिर्च को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएंगे तो इससे आपको तकरीबन 341 एमजी विटामिन सी मिलेगा। 

पालक 

पालक में आयरन की भरपूर मात्रा होती है। साथ ही इसमें विटामिन-सी भी पाया जाता है। इसके अलावा इसमें विटामिन-ए, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम और बीटा कैरोटिन जैसे जरूरी तत्व भी पाए जाते हैं। कैंसर, आर्थराइटिस और ऑस्टियोपोरोसिस के रोगियों को इसका सेवन करने की विशेष रूप से सलाह दी जाती है।

ब्रोकली 

ब्रोकली को हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर के गुण पाए जाते हैं। ब्रोकली विटामिन सी का भी अच्छा सोर्स है। इसके सेवन से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों से बचा जा सकता है। 

खट्टे आहार 

नींबू, संतरा और आंवला ये कुछ ऐसे खट्टे आहार हैं, जिनमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। अच्छे स्वास्थ्य के लिए इन्हें किसी ना किसी रूप में आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें-

तेजी से वजन कम करेगी ये डाइट और एक्सरसाइज

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।